Close

'टाटा ग्रुप देश का सबसे अच्छा कारोबारी समूह': NDTV वर्ल्ड समिट में मार्क मोबियस ने की रतन टाटा की तारीफ

10-22 HaiPress

Mark Mobius at the NDTV World Summit: मार्क मोबियस ने कहा कि अगर देश को समृद्ध बनाना है तो बाजार आधारित अर्थव्यवस्था बनानी होगी.

नई दिल्ली:

बीते दिन ग्लोबल इन्वेस्टर और मोबियस इमर्जिंग ऑपर्च्युनिटीज फंड के चेयरमैन मार्क मोबियस (Mark Mobius) ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 (NDTV World Summit 2024) में भाग लिया. इस दौरान मार्क मोबियस की ओर से कहा गया कि टाटा ग्रुप (Tata Group)देश का सबसे बेहतर कारोबारी ग्रुप है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वह कुछ वर्षों पहले रतन टाटा (Ratan Tata) से मिले थे. वे दिग्गज भारतीय कारोबारी होने के बाद भी विनम्र थे.

जानेंमार्क मोबियस केनिवेश मंत्रा

'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024' में सोमवार को मोबियस ने अपने निवेश मंत्रा (Investment Tips) पर बात करते हुए आगे कहा कि वह निवेश के दौरान कंपनी में रिटर्न-ऑन-इक्विटी,डेट-टू-इक्विटी और मैनेजमेंट की क्वालिटी देखते हैं.वहीं,उन्होंने आगे कहा कि वह निवेश के दौरान प्राइस-टू-अर्निंग (पीई) रेश्यो को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं,क्योंकि यह कंपनी के पुराने प्रदर्शन को दिखाता है.

मार्क मोबियस ने कहा कि भारत आने वाले समय में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक लीडर बनने जा रहा है. इसकी वजह भारत में मांग,अच्छी अर्थव्यवस्था और एक मजबूत सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम होना है.

PM मोदी ने टैक्स सिस्टम में कियाबहुत बड़ा बदलाव

दिग्गज निवेशक ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के डिजिटलीकरण कार्यक्रम का लाभ सभी लोगों को मिला है. यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है.उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) से टैक्स सिस्टम का एकीकरण किया है,जो कि एक बहुत बड़ा बदलाव है.

शेयरों में निवेश को लेकर युवा निवेशकों को दी ये सलाह

मार्क मोबियस ने युवा निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि कभी भी बाजार में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. आपको बाजार को अच्छे से समझना चाहिए और तर्क के आधार पर चुने हुए शेयरों में निवेश (Stock Investment) करना चाहिए.

मोबियस ने जोर देते हुए कहा कि अगर देश को समृद्ध बनाना है तो बाजार आधारित अर्थव्यवस्था बनानी होगी. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान भी जानते हैं कि किसी भी देश में पैसा कमाने के लिए बाजार आधारित अर्थव्यवस्था होना जरूरी है. बाजार अर्थव्यवस्था के लिए आपको पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजारों की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें-PM मोदी को बहुत पसंद आया '50%' वाला आइडिया,भाषण में की खूब तारीफ,जानें कौन है यह एक्सपर्ट

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय समाचार      हमसे संपर्क करें   SiteMap