Close

रूस-यूक्रेन युद्ध: शांति योजना लेकर अजीत डोभाल ने व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की

09-13 ndtv.in HaiPress

मॉस्को:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गुरुवार को ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक से इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. भारत में रूसी दूतावास द्वारा एक्स पर साझा की गई एक तस्वीर में दोनों को हाथ मिलाते हुए देखा गया.

एनएसए डोभाल की रूस यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के ढाई सप्ताह बाद हो रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में,पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन और रूस दोनों को चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए और भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए तैयार है.

🇷🇺🤝🇮🇳 On September 12,#Russia's President Vladimir Putin had a meeting with Ajit Doval,National Security Advisor to the Prime Minister of #India,at the Konstantinovsky Palace in #StPetersburg.


👉🏻 https://t.co/vFQ64S4vMq#RussiaIndia #DruzhbaDosti pic.twitter.com/KxcD9aciDG

— Russia in India 🇷🇺 (@RusEmbIndia) September 12,2024सूत्रों ने कहा था कि श्री डोभाल की रूस यात्रा का उद्देश्य रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल करना होगा. वह राष्ट्रपति पुतिन के लिए पीएम मोदी की शांति योजना लेकर गए हैं. बातचीत में रूसी नेता ने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी अगले महीने वार्षिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कज़ान की यात्रा करेंगे.

रूसी दूतावास ने टेलीग्राम पर जारी एक बयान में कहा,"पुतिन ने अपनी मॉस्को यात्रा के दौरान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर 22 अक्टूबर को पीएम मोदी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा."

डोभाल ने सेंट पीटर्सबर्ग में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ व्यापक बातचीत की और "पारस्परिक हितों" के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. समझा जाता है कि 23 अगस्त को पीएम मोदी की यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ हुई बातचीत का मुद्दा दोनों एनएसए के बीच हुई बातचीत में शामिल हुआ.

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय समाचार      हमसे संपर्क करें   SiteMap