Close

4 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, शाम में होगी आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

08-16 ndtv.in HaiPress

घाटी में 370 हटने के बाद पहला चुनाव

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज होने की उम्मीद की जा रही है. जानकारी के मुताबिक शाम में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. जिसमें चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.जम्मू कश्मीर,हरियाणा,महाराष्ट्र और झारखंड में होना विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव की तैयारियां की जा रही है. चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

जम्मू कश्मीर,हरियाणा की चुनाव तारीखों का ऐलान आज

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों तारीख का ऐलान आज संभव है. जबकि चुनाव आयोग की टीम ने अभी महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा नहीं किया है. ऐसे में महाराष्ट्र और झारखंड की चुनाव तारीखों का कुछ स्पष्ट नहीं है. इसके अलावा देश के कुछ राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होने हैं. वायनाड लोक सभा का उपचुनाव भी होना है.

घाटी में 370 हटने के बाद पहला चुनाव

जम्मू कश्मीर में पिछला विधानसभा 2014 में पांच चरणों में हुआ था,तब लद्दाख उसका हिस्सा था. इस बार भी मतदान के चरण भी उतने ही रह सकते हैं. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि जम्मू कश्मीर में उन अन्य राज्यों के साथ ही विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे या अलग से,जहां विधानसभा चुनाव कराये जाने हैं. जम्मू कश्मीर में जब भी विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे,वह पहली बार ऐसा होगा जब संविधान के अनुच्छेद 370 के निरसन के बाद ऐसा होगा. साथ ही,अब जम्मू कश्मीर एक केंद्रशासित प्रदेश है,पहले यह राज्य हुआ करता था.

गृह सचिव विधानसभा चुनाव पर ईसी के सुरक्षा आकलन हैं सहमत: सूत्र

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने निर्वाचन आयोग (ईसी) से कहा है कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के वास्ते पर्याप्त सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने के लिए वह तैयार हैं. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय गृह सचिव ने यहां चुनाव आयुक्तों के साथ बैठक के दौरान यह आश्वासन दिया. पिछले दिसंबर में उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था.

सूत्रों के मुताबिक गृह सचिव जम्मू-कश्मीर में निर्वाचन आयोग के सुरक्षा आकलन से ‘सहमत' हैं,जिसका संबंध चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त सुरक्षा के साथ-साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया का शांतिपूर्ण संचालन सुनिश्चित करने से है. उन्होंने कहा कि आयोग ने वहां शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जो कुछ मांगा,उसपर गृह सचिव ने सहमति जतायी. सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और केंद्र शासित प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा प्रस्तावित पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने के लिए तैयार है.

जम्मू कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर समीक्षा बैठक

आयोग ने बुधवार दोपहर भल्ला के साथ जम्मू कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर विस्तृत समीक्षा बैठक की. सूत्रों ने इस बैठक को ‘अच्छा' बताया और कहा कि गृह सचिव इस केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के सिलसिले में आयोग के सुरक्षा आकलन से सहमत थे. आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान कराने के वास्ते सुरक्षाबलों की मांग करते हुए उम्मीदवारों एवं मतदान केंद्रों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय समाचार      हमसे संपर्क करें   SiteMap