Close

भारत के समर्थन से श्रीलंका दो साल के आर्थिक संकट से निकल आया: राष्ट्रपति विक्रमसिंघे

06-24 ndtv.in HaiPress

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शनिवार को कहा कि श्रीलंका आर्थिक संकट के दो कठिन वर्षों से उबर पाया है और यह भारत से मिले 3.5 अरब डॉलर के वित्तीय सहयोग के कारण संभव हो पाया है. विक्रमसिंघे ने भारत के साथ मजबूत साझेदारी बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

कोलंबो में 20-22 जून तक आयोजित 31वीं अखिल भारतीय साझेदार बैठक को संबोधित करते हुए विक्रमसिंघे ने कहा कि नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए अपनी पिछली भारत यात्रा के दौरान उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ साझेदारी के प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की थी.

उन्होंने कहा,“दो मुश्किल वर्षों से गुजरने के बाद,मुझे यह स्वीकार करना होगा कि यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि भारत ने हमें 3.5 अरब डॉलर का ऋण दिया था. वह सब चुका दिया जाएगा.”

विक्रमसिंघे ने कहा कि पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है जिस पर दोनों देश संयुक्त रूप से काम करेंगे. उन्होंने कहा,“पिछले सप्ताह जब मैं दिल्ली में था,तो मैंने प्रधानमंत्री मोदी से उस संयुक्त कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की जरूरत पर चर्चा की,जिस पर हमने फैसला किया है,सहमति जताई है. इसलिए प्रमुख कार्यक्रमों की पहचान हो गई है.”

उन्होंने कहा कि श्रीलंका ने कई प्रस्तावों पर चर्चा की है. विक्रमसिंघे ने कहा,“पहला है श्रीलंका और भारत के बीच ग्रिड इंटरकनेक्शन,ताकि पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा भारत को भेजी जा सके,जहां आप सभी को इसकी बहुत जरूरत है. हमारे पास सामपुर सौर ऊर्जा परियोजना है,जो अंतरसरकारी परियोजना है,और एक तीन-द्वीप परियोजना है,जहां हम उम्मीद करते हैं कि जुलाई में शिलान्यास हो सकता है.”

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त श्रीलंका और भारत के बीच भूमि संपर्क स्थापित करने की परियोजना पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:-


"बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार..." : शेख हसीना से मुलाकात के बाद PM मोदी

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय समाचार      हमसे संपर्क करें   SiteMap